ORGANIZATIONAL BREAKDOWN STRUCTURE (OBS)

Organizational Breakdown Structure(OBS) एक परियोजना प्रबंधन अवधारणा (Project Management Concept) है। इससे परियोजना  के   संगठनात्मक पदानुक्रम (Organizational hierarchy) को दर्शाया  जाता है।  OBS एक चार्ट होता है, जिसमे परियोजना (project) के विभिन्न अवयवो  (components), विभागों (Departments) , टीमों (teams), और जिम्मेदारियों  (responsibilities) को दिखाया जाता है।

OBS परियोजना (project) के  संगठनात्मक संरचना (Organizational Structure ) को कल्पना (visualize) करने में मदद करता है, इसमें आमतौर पर परियोजना  के प्रबधकों (Managers), टीमों (teams), उप टीमों (sub - teams) और उनके रोल को सही तरीके से परिभाषित  किया जाता है। इससे परियोजना (project )के हितधारक (stakeholders) को समझने में आसानी होती है और ये स्पष्ठ  क्लियर करता है कि कौन किस एरिया में ज़िम्मेदार (responsible) है।

OBS एक महत्वपूर्ण परियोजना प्रबंधन उपकरण (project management tool) है जो परियोजना (project) के कार्यान्वय  (execution) निगरानी (Monitoring) नियंत्रण (Control )  के लिए इस्तेमाल होता है। ये परियोजना (project) के संगठनात्मक गतिशीलता  (Organizational dynamics) को समझने और प्रबंध (manage) करने में मदद करता है।।

बिना उदाहरण के OBS को समझने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए मैं एक सरल उदाहरण के माध्यम से समझाऊंगा।

 कल्पना कीजिए कि आप एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करते हैं और आपकी कंपनी एक नई बिल्डिंग बनाना चाहती है। इस प्रोजेक्ट को मैनेज करने के लिए आप ओबीएस का प्रबंधन कर सकते हैं।

 1. प्रोजेक्ट मैनेजर (Project Manager): सबसे ऊपर वाला लेवल होगा, जहां पर प्रोजेक्ट मैनेजर होता है। ये व्यक्ति समग्र प्रोजेक्ट के नियंत्रण और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

 2. निर्माण टीम (Construction Team): नीचे आने पर, निर्माण टीम आती है। इसमे इंजीनियर, मजदूर और पर्यवेक्षक होंगे जो भवन निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं।

 3. पर्यवेक्षक (Supervisor): निर्माण टीम के नीचे , पर्यवेक्षक स्तर होता है। हर एक विभाग में अलग-अलग पर्यवेक्षक होंगे, जैसे कि विद्युत पर्यवेक्षक, नलसाजी पर्यवेक्षक, संरचनात्मक पर्यवेक्षक, आदि।

 4. श्रमिक ( Workers): हर पर्यवेक्षक (supervisor) के नीचे , वास्तविक श्रमिक या मजदूर होंगे जो निर्माण का भौतिक काम करते हैं, जैसे कि इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, राजमिस्त्री, बढ़ई और उनके सहायक।

 इस OBS के माध्यम से आप देख सकते हैं कि कौन-कौन से लोग प्रोजेक्ट में शामिल हैं और कौन-कौन स्तर पर कौन-कौन सी जिम्मेदारियां निभाते हैं। इस परियोजना प्रबंधन और संचार आसन हो जाता है, क्यों कि हर किसी को अपनी भूमिकाएं और जिम्मेदारियां के बारे में स्पष्टता होती है।


Comments