PRIMAVERA क्या है? PRIMAVERA की शुरुवात कब और कैसे हुई ?

 PRIMAVERA क्या है? PRIMAVERA की शुरुवात कब और कैसे हुई ?




Primavera एक enterprises Project portfolio management software है जिसे 1983 में Primavera System Inc ने launch किया था। इसे 2008 में Oracle Corporation ने acquire कर लिया था। 


Primavera P6 एक ऐसा project, program और portfolio management tool है जिसका उपयोग किसी भी project की planning, managing और Executing के लिए किया जाता है।

इसे किसी भी तरह के चाहे वो छोटा project हो या बड़ा project को हैंडल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग आज पूरे विश्व में हर तरह की industry चाहे वो constructon, Manufacturing, energy से लेकर IT तक किया जाता है। 


Primavera P6  Project Management के लिए एक बहुत ही  शक्तिशाली साधन है। जो की 32-bit और 64-bit दोनो ही version में उपलब्ध है। लेकिन अब यह software नए version में 64 bit में ही उपलब्ध है। 



Project scheduling की मूल अवधारणा दूसरे विश्वयुद्ध के पश्चात आई जब united state में construction project बहुत ही बड़े और जटिल होते जा रहे थे। 1960 के दशक तक इन अवधारणाओं को अमेरिकी सेनाओं,  DuPont और IBM जैसी संस्थाओं में mainframe कंप्यूटरों में लागू किया जा रहा था। 

सन् 1983 में joel koppelman और Dick Faris ने philadelphia में Primavera System की स्थापना की। इसके पीछे उनकी अवधारणा थी की project management के सिद्धांतो को desktop और PC पर लागू किया जा सके। 

उनका पहला product 1983 में बिका। जो की उस समय 544 इंच की फ्लॉपी डिस्क पर उपलब्ध था। जिसमे प्रत्येक में 360 KB data

हुआ करता था। इस application को चलाने के लिए उस समय 256 KB Ram ki आवश्यकता हुआ करती थी जो की उस समय के हिसाब से बहुत ज्यादा थी। इसी तरह Primavera project planner (P3) का जन्म हुआ। कम्पनी ने भी काफी सफलता अर्जित की और अंतत P3 इंजीनियरिंग और निर्माण उद्योगों में अग्रणी शेड्यूल उत्पाद बन गया। परिणाम स्वरूप यह कुछ सरकारी अनुबंधों के लिए एक आवश्यकता बन गई कि   अब schedule केवल P3 प्रारूप में ही दिए जाएं। 


1990 के दशक के बाद बढ़ते नेटवर्क और इंटरनेट से यह स्पष्ट हो गया था की प्रोजेक्ट schedule सॉफ्टवेयर का भविष्य एक व्यक्ति के डेस्कटॉप पर स्थापित एकल उत्पाद से परे है। 


प्रोजेक्ट scheduleing सिस्टम विभिन्न स्थानों से एक साथ कई लोगो द्वारा एक्सेस किया जा सके की और बड़ रहा था। 


1999 में primavera ने Eagle Ray software का अधिग्रहण किया। इस कंपनी ने 1998 में eagle ray 1000 नाम का project management suit उत्पाद बनाया था। 


Primavera ने उत्पाद ER 1000 लिया और 1999 में इसे 2 उत्पादों के रूप में जारी किया:p3 e/c जिसे engineering और निर्माण construction के लिए बेचा गया। 


और team play IT और फाइनेंशियल सर्विस के लिए। 

कुछ वर्षो पश्चात इन प्रोडक्ट का विलय कर दिया गया। और इसमें कुछ क्षमताएं और जोड़ दी गई जैसे की timesheet entey, integration और portfolio analysis. अंततः इसे P6 कहा जाने लगा। 


2004 में Primavera 5.0 जारी किया गया था। 2007 में P6.0 जारी किया था। इसके बाद 2008 में P6.2 जारी किया गया। 


2008 मे एक और बड़ा बदलाव हुआ। Primavera को  oracle नाम की कम्पनी ने खरीद लिया।

1979 मे एक database प्रदाता के रूप में शुरुवात करते हुए  Oracle एक बड़ी और शक्तिशाली कंपनी के रूप में विकसित हुआ। जो न केवल database पर केंद्रित था बल्कि ऐसे सॉफ्टवेयर उत्पादों की एक ऐसी श्रृंखला प्रधान करने पर केंद्रित था। जो आधुनिक व्यवसायों के प्रबंधन के लिए मौलिक है। 

इस श्रृंखला में Enterprises Resources Planning (ERP) system, Content management systems, Analytical & Reporting system, और application Server & Technology शामिल है।

बस लोगो में यह सुनिश्चित करने के लिए की उनके पास Project Scheduling software में  सर्वश्रेष्ठ नस्लों का स्वामित्व  है। Oracle ने 2008 मे Primavera system का अधिग्रहण कर लिया।


इसके बाद से P6 मे कई बदलाव हुए। सबसे पहले तो सभी नाम को संशोधित कर एक नाम दिया गया - P6. Oracle ने आगे इसमें और सुधार करने के लिए कई संसाधनों का उपयोग किया। जैसे की P6 अब एक standards-compliant web Service API का समर्थन करता है। यह weblogic और websphere एप्लीकेशन के सर्वर से चल सकता है। और अब पूरा सिस्टम अब web browser के माध्यम से उपलब्ध है।


Comments